फ्लॉवर थैरेपी के हैं अनेक फायदे, जानें 7 टिप्स और लाभ

फ्लॉवर थैरेपी के हैं अनेक फायदे, जानें 7 टिप्स और लाभ

सेहतराग टीम

हमारे सेहत के लिए जितना जरुरी खाद्य पदार्थ है उतनी ही आवश्यक नेचुरल चीजें भी हैं। नेचुरल चीजें हमें कई तरह के प्रोटीन,विटामिन और कैल्शियम देती हैं जिनकी वजह से हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है और कई ऐसी नेचुरल चीजें है जिनके प्रयोग से हमारी सौन्दर्यता पर भी काफी असर पड़ता है। उनके प्रयोग से हमारी त्वचा में निखार आता है और हमारा चेहरा चमकने लगता है। उन्हीं पदार्थों में एक है फूल, जो हमारी जिंदगी को महकाने के साथ-साथ हमारे सौन्दर्यता को भी बढ़ाता है। फूल हमारे वातावरण को महकाने के साथ-साथ हमारे शरीर की शारीरिक, मानसिक और सौंदर्य समस्याओं को हल करता है। जी हां, फूलों से हर समस्या का समाधान संभव है, फ्लॉवर थैरेपी द्वारा। अगर आप नहीं जानते, तो हम बता रहे हैं, फ्लॉवर थैरेपी से कैसे होता है स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान। जानने के लिए जरूर पढ़ें यह 7 फ्लॉवर थैरेपी टिप्स -

पढ़ें-शहद और आंवले के मिश्रण से निखरेगी त्वचा, दूर होंगे दाग-धब्बे, जानें अन्य फायदे

  • गुलाब की पत्ति‍यों को दूध में उबालकर नियमित रूप से पीने पर, कब्ज की समस्या समाप्त हो जाती है और इससे सौंदर्य में भी वृद्ध‍ि होती है। गुलाब की पत्ति‍यों को दूध में पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है, और होंठों को गुलाबी करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।
  • सूरजमुखी के फूलों को नारियल तेल में मिलाकर कुछ दिनों तक धूप में रखें। अब इस तेल का प्रयोग शरीर की मालिश के लिए करें। इस प्रयोग से त्वचा संबंधी रोग समाप्त हो जाते हैं।
  • दांत दर्द या मसूढ़ों में सूजन होने पर जूही के पत्तों को चबाकर, देर तक इसका रस मुंह में रहने दें और कुछ समय बाद थूक दें। ऐसा करने से दांत संबंधी सभी बीमारियां खत्म हो जाती हैं।
  • गुड़हल के लाल फूलों का प्रयोग डाइबिटीज और हार्ट संबंधी समस्याओं में किया जाता है। इसके लिए इसे पीसकर मिश्री के साथ खाने से लाभ होता है। इसके अलावा महिलाओं के मासिकधर्म की समस्या में भी यह कारगर उपाय है। साथ ही नारियल तेल में इस फूल को डालकर रखने पर इस तेल का प्रयोग बालों को काला और चमकदार बनाने में किया जाता है।
  • मुंह में छाले हो जाने या छिल जाने पर चमेली की पत्तियों का प्रयोग किया जाता है। चमेली की पत्ति‍यों को चबाने से मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा सुबह के समय चमेली के फूलों को आंखों पर रखने से आंखों की रौशनी बढ़ती है।
  • सौ ग्राम गेंदे के फूल लेकर बीज वाले हिस्से को बारीक काट लें। अब इसे सौ ग्राम शक्कर और 500 मिली पानी के साथ पकाएं। इस प्रयोग से शरीर में ताकत आती है और ताजगी बनी रहती है।
  • चंपा, चमंली और जूही के फूलों को नारियल के तेल में उबालकर रखें। अब इस तेल से शरीर की मालिश करें। इससे शरीर में चुस्ती बनी रहती है। साथ ही इस तेल को बालों में लगाने से बाल काले और मुलायम बने रहते हैं।

इसे भी पढ़ें-

चेहरे पर अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाइए ये घरेलू फेसमास्क, जानें कैसे करें तैयार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।